चेचक के बारे में (Hindi)

चेचक एक अत्यधिक संक्रामक और संभावित रूप से गंभीर बीमारी है जो बुखार, लाल चकत्ते, खांसी और लाल पानी वाली आंखों का कारण बनती है। यह मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने के बाद हवा के माध्यम से फैलता है।

child with measlesचेचक के लक्षण संक्रमण के सात से 21 दिन बाद शुरू होते हैं। चेचक लाल चकत्ते के प्रकट होने के लगभग चार दिन पहले से लेकर चार दिन बाद तक संक्रामक होता है। विशिष्ट चेचक लाल चकत्ते होने से पहले ही लोग चेचक फैला सकते हैं।

चेचक के संपर्क में आने वाले सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों में वें लोग शामिल हैं जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, गर्भवती महिलाएँ, छह महीने से कम उम्र के शिशु और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग।यदि निम्न में से कोई भी लागू होता है तो एक व्यक्ति को चेचक से प्रतिरक्षित माना जाता है:

  • आपका जन्म 1957 से पहले हुआ था
  • आपके ब्लड टेस्ट का परिणाम आपकी चेचक के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को दर्शाता है
  • आप निश्चित हैं कि आपको पहले भी किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा चेचक से संक्रमित पाया गया है
  • आप चेचक के टीके पर अप-टू-डेट हैं (12 महीने से तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए एक खुराक, चार साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए दो खुराक)।

measles flyer doh hindiछिटपुट मामलों और छोटे सामूहिक मामलों की शुरुआत आमतौर पर दूसरे देश से यात्रा के द्वारा होती है जहाँ चेचक अधिक व्यापक होता है। बड़े प्रकोपों का बीज अक्सर इसी तरह बोया जाता है, लेकिन अगर वायरस कम टीकाकरण कवरेज वाले नेटवर्क या समुदाय में प्रवेश करता है तो फलता-फूलता है। जबकि चेचक टीकाकरण की 2-खुराक सुरक्षित है और उपयोग में सबसे प्रभावी और टिकाऊ टीकों में से एक हैं, फिर भी पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्ति भी कभी-कभी चेचक पकड़ सकते हैं। 2019 के प्रकोप में, हालांकि, केवल 4% मामले पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों में थे।

वैक्सीन की जानकारी

माता-पिता और अभिभावक https://wa.myir.net पर अपने बच्चे की टीकाकरण स्थिति की जांच कर सकते हैं या उनके टीकाकरण स्थिति का प्रमाण पत्र प्रिंट कर सकते हैं, या अपने चिकित्सा प्रदाता से संपर्क कर सकते हैं।

18 साल से कम उम्र के सभी बच्चों को टीके मुफ्त में दिए जाते हैं। यदि कोई स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता शॉट देने के लिए शुल्क लेता है, तो माता-पिता या अभिभावक इसे माफ करने के लिए कह सकते हैं यदि वे इसे वहन नहीं कर सकते। कानूनी तौर से, किसी भी बच्चे को उनके नियमित स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से अनुशंसित टीका प्राप्त करने से नहीं रोका जा सकता है क्योंकि परिवार भुगतान नहीं कर सकता है।